शानक्सी Elade नई सामग्री प्रौद्योगिकी कं, लिमिटेड
Categories

    जोड़ें: सं.32 दुर्घटना से, Chuanghui रोड, नई औद्योगिक उच्च तकनीक क्षेत्र, शीआन, चीन 710119
    दूरभाष: 86-29-83151667
    86-29-83151669
    फैक्स: 86-29-88880927
    Email:helen@sxelade.com

इलेक्ट्रोड और अनुप्रयोग फ़ील्ड्स के प्रकार

एक इलेक्ट्रोड एक कंडक्टर एक विद्युत धारा एक माध्यम से दूसरे, आमतौर पर एक डिवाइस या सामग्री के लिए एक शक्ति के स्रोत से गुजरता है। यह एक तार, एक प्लेट या एक लोहे की छड़, सहित विभिन्न रूपों, के एक नंबर ले सकते हैं और सबसे अधिक धातु, तांबा, चांदी, सीसा, या जस्ता, जैसे बना है लेकिन ग्रेफाइट जैसे बिजली, आयोजित करता है एक गैर-धात्विक पदार्थ के भी बनाया जा सकता।


एक इलेक्ट्रोड में एक विद्युत सेल करने के लिए या तो एक एनोड या एक कैथोड के रूप में संदर्भित किया जाता है। Anode अब इलेक्ट्रोड जो में इलेक्ट्रॉनों कक्ष छोड़ दो, और ऑक्सीकरण होता है, और जिस पर इलेक्ट्रॉनों कक्ष दर्ज करें, और में कमी होती है, इलेक्ट्रोड के रूप में कैथोड के रूप में परिभाषित किया गया है। प्रत्येक इलेक्ट्रोड anode या कैथोड कक्ष के माध्यम से वर्तमान की दिशा के आधार पर हो सकता है। एक द्विध्रुवी इलेक्ट्रोड एक इलेक्ट्रोड कि एक कक्ष की anode और कैथोड दूसरे कक्ष के रूप में कार्य करता है।


एनोड और Cathodes


एक वर्तमान (DC) प्रत्यक्ष, के मामले में इलेक् ट्रोड जोड़े में आ, और एनॉड और cathodes के रूप में जाना जाता है। के लिए एक DC स्रोत, कैथोड से जो वर्तमान पत्ते इलेक्ट्रोड, और anode बिंदु जहां यह देता है के रूप में के रूप में परिभाषित किया गया है। कारण है कि ऐतिहासिक एक सर्किट में वैज्ञानिक, बिजली के बजाय कर रहे हैं के लिए सम्मेलन द्वारा इतना है कि यह एक प्रवाह कैथोड से एनोड में बाहर सकारात्मक चार्ज के रूप में देखा जाता है सकारात्मक से नकारात्मक करने के लिए, यात्रा के रूप में दिखाया गया है। हालांकि, एक विद्युत धारा, छोटे नकारात्मक आरोप लगाया इलेक्ट्रॉनों, कहा जाता है, तो इस प्रवाह को विपरीत दिशा में वास्तव में है कणों की एक प्रवाह के होते हैं। इस संदर्भ में, यह शायद बस सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों के संदर्भ में लगता है कि करने के लिए बेहतर है।


इलेक्ट्रोलिसिस

एक दिए गए तत्व प्राप्त करने के लिए उस तत्व का एक ईओण यौगिक electrolyzed किया जा कर सकते हैं। एक उदाहरण के उत्पादन सोडियम धातु पिघला हुआ नमक या सोडियम क्लोराइड से की है। सोडियम धातु बनाने जब वर्तमान प्रवाह सकारात्मक सोडियम आयनों का आरोप लगाया, नकारात्मक इलेक्ट्रोड, या कैथोड, जहां वे इलेक्ट्रॉनों हासिल, करने के लिए आकर्षित कर रहे हैं। नकारात्मक आरोप लगाया क्लोराइड आयनों anode, जहां वे इलेक्ट्रॉनों, क्लोरीन गैस, जो भी एक उप-उत्पाद के रूप में एकत्र किया जाता है के गठन खो करने के लिए आकर्षित कर रहे हैं।


विद्युत

इस प्रक्रिया में, एक धातु ऑब्जेक्ट इसके संक्षारण प्रतिरोध या उपस्थिति में सुधार करने के लिए किसी अन्य धातु के साथ लेपित है। लेपित किया जा करने के लिए ऑब्जेक्ट कैथोड में एक इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया द्वारा धातु कोटिंग, anode भी इस धातु से बना के साथ फार्म का होगा की एक घुलनशील यौगिक के एक समाधान में डूबे होने के नाते रूपों। जब वर्तमान बहती, समाधान से सकारात्मक धातु आयनों कैथोड के लिए आकर्षित कर रहे हैं, और उस पर एक जमा फार्म। आयनों समाधान में उपयोग कर रहे हैं के रूप में, वे आयनों कि anode से फार्म द्वारा प्रतिस्थापित कर रहे हैं। कभी कभी, anode उपयोग नहीं है जो एक अलग सामग्री से बनाया गया है; इस विधि में, धातु आयनों के समाधान का बैकअप टॉपिंग द्वारा बदला जा सकता है।



इलेक्ट्रोड उपयोग

(मस्तिष्क गतिविधि रिकॉर्डिंग) के लिए ईईजी, ईसीजी (दिल धड़क रहा है रिकॉर्डिंग), ECT (विद्युत मस्तिष्क उत्तेजना), (रिकॉर्डिंग और कार्डिएक उत्तेजना पहुंचाने); defibrillator जैसे चिकित्सा प्रयोजनों के लिए इलेक्ट्रोड

जैव चिकित्सा अनुसंधान में था इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी तकनीकों के लिए इलेक्ट्रोड;

विद्युत अपघटन के लिए इलेक्ट्रोड ;

विद्युत के लिए इलेक्ट्रोड ;

कैथोडिक संरक्षण के लिए इलेक्ट्रोड .



हमसे संपर्क करें
पते: सं.32 दुर्घटना से, Chuanghui रोड, नई औद्योगिक उच्च तकनीक क्षेत्र, शीआन, चीन
टेलीफोन: +86-29-83151667
 फैक्स:86-29-88880927
 ईमेल:helen@sxelade.com
Share: