शानक्सी Elade नई सामग्री प्रौद्योगिकी कं, लिमिटेड
Categories

    जोड़ें: सं.32 दुर्घटना से, Chuanghui रोड, नई औद्योगिक उच्च तकनीक क्षेत्र, शीआन, चीन 710119
    दूरभाष: 86-29-83151667
    86-29-83151669
    फैक्स: 86-29-88880927
    Email:helen@sxelade.com

क्या एक Anode है?

एनोड

एक एनोड एक इलेक्ट्रोड एक फूट डालना इलेक्ट्रिकल डिवाइस में जो पारंपरिक वर्तमान प्रवाह के माध्यम से है। एक आम हिन्दी निमोनिक्स "एनोड डिवाइस में वर्तमान" के लिए एसिड है। (सकारात्मक) विद्युत धारा की दिशा में इलेक्ट्रॉन प्रवाह की दिशा के विपरीत है: anode बाहर सर्किट के लिए बाहर (नकारात्मक आरोप लगाया) इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह।

Polarity वोल्टेज एक संबद्ध कैथोड के संबंध में एक एनोड पर इसके ऑपरेटिंग मोड पर और डिवाइस प्रकार के आधार पर बदलता है। में निम्न उदाहरण में, anode शक्ति प्रदान करता है एक डिवाइस में नकारात्मक है, और एक डिवाइस में सकारात्मक कि सत्ता का उपभोग करता है।

जहाँ "डिवाइस में" वर्तमान बहती है क्योंकि यह एक निर्वहन बैटरी या बिजली उत्पन्न करनेवाली सेल (सही पर आरेख) में, anode नकारात्मक टर्मिनल है (यानी बैटरी सेल)। इस आवक वर्तमान बाह्य इलेक्ट्रॉनों बाहर तक, नकारात्मक आरोप विद्युत विपरीत दिशा में बह रही सकारात्मक चार्ज करने के लिए बराबर किया जा रहा एक ही दिशा में बह चलती द्वारा किया जाता है।
एक बैटरी रिचार्जिंग के, या एक electrolytic सेल, anode सकारात्मक टर्मिनल, जो वर्तमान एक बाहरी जनरेटर से प्राप्त करता है। एक बैटरी रिचार्जिंग के माध्यम से वर्तमान को निर्वहन के दौरान वर्तमान की दिशा के विपरीत है; दूसरे शब्दों में, जबकि बैटरी रिचार्जिंग है इलेक्ट्रोड जो कैथोड बैटरी निर्वहन के दौरान था anode हो जाता है।
एक डायोड में, anode सकारात्मक टर्मिनल (त्रिकोण के फ्लैट की ओर), तीर प्रतीक की पूंछ पर जहां वर्तमान डिवाइस में बहती है। नोट: इलेक्ट्रोड डायोड के लिए नामकरण हमेशा (तीर, जिसमें "सबसे आसानी से" वर्तमान प्रवाह के), प्रकार जैसे Zener डायोड या रिवर्स वर्तमान वर्तमान ब्याज की है जहां सौर कोशिकाओं के लिए भी कि आगे वर्तमान की दिशा पर आधारित है।
में एक कैथोड रे ट्यूब, anode जहां इलेक्ट्रॉनों प्रवाह डिवाइस से बाहर, यानी, धनात्मक टर्मिनल है जहाँ सकारात्मक विद्युत धारा में बहती।

इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह
इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह हमेशा से एनोड कैथोड कक्ष या उपकरण है, और कक्ष या डिवाइस प्रकार ऑपरेटिंग मोड, डायोड, के अपवाद के साथ की परवाह किए बिना बाहर करने के लिए जहाँ इलेक्ट्रोड नामकरण हमेशा आगे की दिशा में वर्तमान मान लिया गया है (है कि तीर प्रतीक का), यानी, इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह जब भी डायोड रिवर्स-दुर्घटना (एक साधारण डायोड का टूटना) या डिजाइन (एक Zener डायोड का टूटना द्वारा आयोजित विपरीत दिशा में एक photodiode का फोटो-वर्तमान)।

विद्युत अपघट्य एनोड
में इलेक्ट्रोकेमिस्ट्री, anode है जहां ऑक्सीकरण होता है और सकारात्मक polarity संपर्क में एक electrolytic सेल है। एनोड पर, anions (ऋणात्मक आयनों) रासायनिक प्रतिक्रिया और अप और ड्राइविंग सर्किट में जो तब प्रवाह इलेक्ट्रॉनों (ऑक्सीकरण) दूर दे करने के लिए विद्युत क्षमता से मजबूर कर रहे हैं। स्मरणोकारी: सिंह लाल बिल्ली (इलेक्ट्रॉनों की हानि है ऑक्सीकरण, कमी कैथोड पर होती है), या AnOx लाल बिल्ली (Anode ऑक्सीकरण, कमी कैथोड), या तेल रिग (ऑक्सीकरण है नुकसान, कमी इलेक्ट्रॉनों के लाभ है), या रोमन कैथोलिक और रूढ़िवादी (कमी-कैथोड, एनोड-ऑक्सीकरण), शेर सिंह कहते हैं या फेल (ऑक्सीकरण है इलेक्ट्रॉनों को खोने, पाने इलेक्ट्रॉनों है कमी)।

इस प्रक्रिया को परिष्कृत धातुओं में व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, में कॉपर रिफाइनिंग, तांबे एनोड, भट्टियां, से एक मध्यवर्ती उत्पाद (जैसे सल्फ्यूरिक एसिड) एक उपयुक्त समाधान में उच्च शुद्धता (99.99%) cathodes उपज करने के लिए electrolysed हैं। इस विधि का उपयोग कर उत्पादन तांबा cathodes भी विद्युत अपघट्य तांबे के रूप में वर्णित हैं।


Sacrificial anode

Sacrificial एनॉड "मक्खी में" एक धातु संरचना की जंग संरक्षण के लिए मुहिम शुरू
कैथोडिक संरक्षण में सुरक्षित किया जा करने के लिए सिस्टम की संक्षारक पर्यावरण के लिए अधिक प्रतिक्रियाशील है एक धातु एनोड विद्युत सुरक्षित प्रणाली के लिए जुड़ा हुआ है और आंशिक रूप से corrodes या विसर्जित हो जाता है, जो यह करने के लिए कनेक्ट किया गया है सिस्टम की धातु की रक्षा करता है। एक उदाहरण के रूप में, एक लोहे या इस्पात जहाज के पतवार एक जस्ता sacrificial anode, जो समुद्री जल में भंग और पतवार जीर्णशीर्ण होने से रोकने जाएगा द्वारा सुरक्षित हो सकते हैं। Sacrificial एनॉड विशेष रूप से बह तरल पदार्थ, पाइपलाइनों और जादुइ जैसे की कार्रवाई द्वारा जहां एक स्थिर प्रभार उत्पन्न होता है सिस्टम के लिए आवश्यक हैं। Sacrificial एनॉड टैंक-प्रकार जल heaters में भी आम तौर पर उपयोग किया जाता है।

1824 जहाजों hulls पर यह विनाशकारी विद्युत अपघट्य क्रिया के प्रभाव को कम करने के लिए, में उनके fastenings और पानी के नीचे उपकरण, वैज्ञानिक-इंजीनियर सर हम्फ्री डेवी, पहले विकसित और समुद्री इलेक्ट्रोलिसिस सुरक्षा प्रणाली अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया। डेवी sacrificial एनॉड कैथोडिक संरक्षण सर्किट फार्म करने के लिए अनुलग्न करने के लिए पोत पतवार और विद्युत कनेक्ट एक विद्युत अधिक प्रतिक्रियाशील (कम आर्य) धातु से बनाया स्थापित किया गया।

इस प्रकार की सुरक्षा का एक कम स्पष्ट उदाहरण ऐसे galvanising लोहे की प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया (जैसे बाड़ लगाना) आयरन संरचनाएं जस्ता धातु का एक कोटिंग के साथ कोट। जस्ता बरकरार रहता है, तब तक लोहे को जंग के प्रभावों से सुरक्षित है। अनिवार्य रूप से, जिंक कोटिंग तरीक़े बन जाता है, या तो द्वारा खुर या शारीरिक नुकसान। एक बार यह होता है, एक इलेक्ट्रोलाइट और जस्ता/आयरन संयोजन इलेक्ट्रोड के रूप में के रूप में संक्षारक तत्वों कार्य। परिणामी वर्तमान सुनिश्चित करता है कि जिंक कोटिंग बलिदान किया है लेकिन आधार लोहा खुरचना नहीं। ऐसी एक कोटिंग कुछ दशकों के लिए एक लौह संरचना की रक्षा कर सकते हैं, लेकिन एक बार रक्षा कोटिंग की खपत है, तेजी से लोहे corrodes।


हमसे संपर्क करें
पते: सं.32 दुर्घटना से, Chuanghui रोड, नई औद्योगिक उच्च तकनीक क्षेत्र, शीआन, चीन
टेलीफोन: +86-29-83151667
 फैक्स:86-29-88880927
 ईमेल:helen@sxelade.com
Share: